Bike Insurance Kaise Check Kare, How to Check Online Bike Insurance in hindi

Bike Insurance Kaise Check Kare
Bike Insurance Kaise Check Kare

Bike Insurance Kaise Check Kare: जैसा कि friends हम सभी logo जानते हैं, आज के time में लगभग हर एक person के पास आपको two-wheeler बहुत ही आसानी से dekhne को मिल जाएगी। पहले के मुकाबले वर्तमान time में two-wheeler की संख्या में काफी jada बढ़ोतरी हो चुकी है और लगभग road पर two-wheeler बड़ी संख्या में chalte हुए dikhai देते हैं।

Friends, bike एजेंसी से two-wheeler निकलवाने के बाद hum सबसे पहले अपने two-wheeler का इंश्योरेंस करना अनिवार्य होता है और traffic rule में से bike इंश्योरेंस करवाना भी एक यातायात rule है। Two-wheeler इंश्योरेंस करवाने के बहुत सारे benefits हैं और लगभग हर एक two-wheeler रखने वाले person को अपने bke का इंश्योरेंस अवश्य करवाना चाहिए।

Aaj के इस post में हम आप सभी को Two-wheeler इंश्योरेंस क्या है (two wheeler bike insurance kya hai) ? और two-wheele इंश्योरेंस कैसे online करें (online bike ka insurance kaise kare) ? एवं two-wheeler insurance की expairy date कैसे देखें (how to check bike insurance expiry date online Hindi 2021) ?, इस subject पर विस्तार से जानकारी प्रदान करने वाले हैं, तो आप सभी आज भी हमारे इस post को अंतिम तक अवश्य पढ़ें। ” Bike Insurance Kaise Check Kare

यह भी पढ़े: 10th ke baad konsa course kare – दसवीं के बाद कौन सा कोर्स करें?

Bike Insurance क्या है? (Bike insurance Kya hai in Hindi)

Bike Insurance Kaise Check Kare: Bike insurance बाइक के policy इंश्योरर और bike के मालिक के बीच एक संविदा होता है, jisme आपके द्वारा चुनी गई insurance company वाहन के एक्सीडेंट, प्राकृतिक आपदा या किसी भी prakar के नुकसान या क्षति के विरुद्ध आपकी bike को फाइनेंशियल कवरेज प्रदान करती है।

मोटर वाहन अधिनियम 1988 के rule के हिसाब से हमारे देश में third party bike इंश्योरेंस बेहद अनिवार्य है। Bike insurance सड़कों पर चलने के दौरान होने वाले accident से आपके bike को नुकसान से कवर प्रदान karta है। अगर आपकी Bike का insurance नहीं होगा, तो आपसे यातायात police ₹2000 का जुर्माना भी ले sakte हैं और आवश्यक कार्यवाही भी कर सकती है।

अगर आपने अपने bike का insurance नहीं करवाया, तो तुरंत करवाइए या फिर अगर आपके bike का insurance expairy हो चुका है, तो उसे तुरंत renew करें ताकि आपको इसका benefit प्राप्त हो सके। Bike insurance कवर आपको motorcycle, मोपेड, scooter, स्कूटी और भी तरह-तरह के two-wheeler वाहनों के लिए प्रदान करते हैं। ” Bike Insurance Kaise Check Kare

यह भी पढ़े: Wallaby Loan App Se Loan Kaise Milta Hai : Wallaby Loan App Free Review In Hindi

Bike Insurance Kaise Check Kare in Hindi

Bike Insurance Kaise Check Kare: किसी भी online two-wheeler सेटिस्फाई insurance की सुविधा प्रदान करने वाली company अपने उपभोक्ताओं को policy खरीदने के तुरंत बाद उसे online insurance policy जारी कर देती है।

  • एग्जैक्ट policy premium के अलावा आपको किसी भी prakar का हाइडेंट शुल्क नहीं देना होता है।
  • Policy renewal के दौरान bike के पिछले policy का कोई भी premium या विवरण से संबंधित जानकारी की आवश्यकता नहीं होती।
  • आपके Bike के insurance policy का 90 दिनों के बाद भी renewal करने पर आपको kisi भी प्रकार का purana विवरण दिखाना नहीं पड़ता है।
  • आप online बिना किसी निरीक्षण या फिर documentation के अपनी policy को बहुत ही आसानी से renew करवा सकते हैं।
  • आप online आधिकारिक website पर जाकर अपने bike के insurance policy को बस चंद second में ही renew करवा सकते हैं।
  • आपको लगभग हर एक prakar की online policy बेचने वाली company वाहन के क्लेम को भरने के लिए आप की पूरी सहायता करती है।
  • कहीं पर भी किसी भी परिस्थिति में online policy बेचने वाली company अपने उपभोक्ताओं को हर संभव सहायता pradan karne का प्रयत्न करती है। ऐसे website में आपको online और calling support का हर वक्त सहायता प्राप्त हो सकता है।

यह भी पढ़े: Bank of Baroda se Personal Loan Kaise Le: Bank of Baroda se Loan Kaise Lena Hai

Bike Insurance के लिए Documents आबस्यक है? (Documents required for Bike insurance)

Bike Insurance Kaise Check Kare: Bike insurance करवाने ke liye important document : Friends online या फिर offline बाइक के insurance को करवाने के लिए आपके पास कुछ आवश्यक documents होने चाहिए और बिना इन documents के आप bike insurance के लिए अपना apply पूरा नहीं कर पाएंगे।तो चलिए जानते हैं, bike के insurance में लगने वाले कौन-कौन से आवश्यक documents है, जो इस प्रकार से नीचे बताए गए हैं। ” Bike Insurance Kaise Check Kare

  • Driving लाइसेंस
  • गाड़ी का number
  • Bike के इंजन का चेचिस number
  • वाहन के owner का Name
  • वाहन के owner का कोई भी Id proof
  • एक स्थाई mobile number
  • वाहन के owner का नवीनतम passport size photo

यह भी पढ़े: Flash Rupee Loan App Se Loan Kaise Le: Flash Rupee New Loan App

Bike insurance online कैसे check करे (How to check bike insurance online in Hindi)?

Bike Insurance Kaise Check Kare: Friends जैसा कि हम सभी logo भलीभांति से jante हैं, आज के time में सभी प्रकार के कार्य ghar baithe ही online तरीके से भी आसानी से किए जा रहे हैं।हमारे desh की state और केंद्र सरकार दोनों ही digital कार्य को बढ़ावा प्रदान कर रही है

आप अगर अपने bike का insurance ghar बैठे पूरा करना चाहते हैं, तो इसके लिए भी आपको बाहर jane ki आवश्यकता नहीं है, आप अपनी bike का नया insurance खरीद सकते हैं ( Bike insurance online कैसे check करे) ? या फिर अपने bike का insurance renew करवा सकते हैं ( bike ka insurance kaise renew Karen) ?। bike का online insurance खरीदने के लिए नीचे बताए गए आसान स्टेप को फॉलो करें। “Bike Insurance Kaise Check Kare

  • First आपको Digital Seva Portal पर जाये और Login करे।
  • और अब Insurance Option पर click करे।
  • Next आपको Motor Third Party के Option पर click करे।
  • इस पर click करने के बाद जो sabse अच्छी Motor Insurance Companies है उसकी List आपके सामने आ जाएगी। अपनी Bike के Insurance के लिए Company Select करे।
  • Apke सामने अब एक new Page ओपन होगा। उसमें Login With Digital Seva Connect के Option पर click करे।
  • Next और Page ओपन होगा। उसमें Motor Third Party /Tp Policy Option पर click करे। अब apke सामने एक Bike Insurance Form आएगा। उसे ठीक से भरे।
  • सबसे पहले Registration Box में bike का number लिखे।
  • Bike का number लिखते ही आपके सामने आपकी bike से जुड़ी सारी information री आ जाएगी। तथा साथ ही उसके नीचे आपको दिखाई देगा की insurance के लिए इतने amount लगेंगे।
  • लास्ट में Proceed For Payment पर click करे। और Payment करने के लिए Pay पर click करे।
  • Next और new Page Open होगा। जिसमें आपकी CSC ID का Password Enter करे and Validate Option पर click करे।
  • अब apke सामने Online Payment करने का Option होगा। jisme से आप अपनी पसंद के Volet से Payment कर sakte है।

Payment होने के बाद आपकी Bike का Insurance हो complete जाएगा and Screen पर Insurance Policy नंबर Show हो जाएँगे। जिसे आप Save कर सकते है and Print भी कर सकते हे.

Conclusion:

आज के इस post में आप सभी ने bike insurance क्या है (Bike Insurance Kaise Check Kare) ? और bike का insurance online तरीके से कैसे लें (online bike insurance kaise le) ? इस subject पर विस्तार से जानकारी को प्रस्तुत किया है।

Bike Insurance Kaise Check Kare आपने इस पोस्ट में जाना। उम्मीद है ap भी अब हमारी post के माध्यम से इसकी jankari प्राप्त करके अपनी Bike का Insurance कर सकते है। और आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें Comment करके बताये। धन्यवाद।